महाराष्ट्र में होगी झमाझम बारिश: IMD ने कहीं रेड तो कहीं ऑरेंज अलर्ट किया जारी

मौसम विभाग द्वारा रायगढ़ के लिए बारिश का रेड अलर्ट और मुंबई, ठाणे, पालघर और रत्नागिरी आदि के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने रायगढ़ जिले के लिए बारिश का रेड अलर्ट और मुंबई, ठाणे, पालघर, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। तेज़ बारिश के कारण काफ़ी ट्रेनें लेट हैं और कुछ ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। जिसके चलते लोगों को बारिश के इस मौसम में काफ़ी दिक्कत हुई है ,और लोग समय पर घर नहीं पहुंच पा रहे हैं,।
हर तरफ़ बारिश के पानी के भराव के कारण जो जहाँ थे उन्हें वही रुकना पड़ा
सरकार इस समस्याओं को कहीं ना कहीं इतनी गंभीरता से नहीं ले रही है। IMD के मुताबिक़ सरकार ने रेड और ऑरेंज अलर्ट ज़ारी कर दिया है लेकिन लोगों को अपने काम पर जाना उतना ही आवश्यक है जितना हमारे लिए अपनी रोज़ाना की दिनचर्या।स्कूलों और सरकारी दफ़्तरों में छुट्टी दे दी गई है। तेज़ बारिश के चलते ही कुछ हार्बर ट्रेनें भी रद्द हो गई हैं, जिसके कारण यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है । सरकार को उन यात्रियों को सुरक्षित उनके गंतव्य पहुंचने में सहायता के लिए प्रयास करना चाहिए और भविष्य में आने वाली किसी भी प्राकृतिक आपदाओं के निवारण के लिए नई योजनाएं बनानी चाहिए जिससे आम आदमी सुरक्षित अपने घर पहुंच सके।यह मौसम विदाई ले रहा है, या फिर कोई खतरे की घंटी है, ये तो हमें आने वाले दिनों में ही पता चलेगा लेकिन हर साल की तरह इस साल भी बारिश की वजह से आम आदमी को ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इन समस्याओं को मद्देनज़र रखते हुए सरकार को इन परिस्थितियों से निपटने की तैयारी करनी चाहिए।

15 Years On, July 26 Still Evokes Horrors of Monsoon Fury for Mumbai |  Weather.com

मुंबई के भी कुछ इलाकों में रेड अलर्ट ज़ारी
मुंबई के कुछ इलाकों में रेड अलर्ट ज़ारी किया गया है, लेकिन उस दौरान लोगों को काफ़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।वाहन पानी में डूब रहे हैं सड़कों पर गड्ढों में फंस रहे हैं और रेलवे की पटरी तक पानी भर रहा है जिससे ट्रेनों के आवागमन में समस्या उत्तपन्न हो रही है।

सरकार इन समस्याओं पर मौन है। कदाचित् वह इन समस्याओं के लिए तैयार नहीं है। सरकार ने इन समस्याओं का कोई समाधान तक नही निकाला है।
इतनी तेज बारिश के लिए ऑरेंज और रेड अलर्ट लोगों की सुरक्षाओं के लिए ज़ारी किया गया है, ताकि वह घर से बाहर न निकलें लेकिन घर से बाहर रह कर काम करने वाले वर्कर्स, मज़दूरों यहाँ तक की पुलिस कर्मचारियों से लेकर एक बीएमसी कर्मचारी तक को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है ।

How to Drive Safely in Heavy Rain - Avoid Hydroplaning | CARFAX Canada

महाराष्ट्र क्षेत्र में मौसम में बदलाव देखा जा रहा है

कुल मिलाकर 100 मिमी से 150 मिमी बारिश होने की संभावना अभी भी है और अभी यह देखा जाना बहुत ज़रूरी है कि इस महाराष्ट्र की जनता इस बारिश के मौसम में खुद को कैसे संभालती है और यह बारिश और कितने दिन यूं ही जमकर बरसती है बादल यूं ही जमकर गरजते हैं और उन जानवरों का क्या होता है जो आज भी सड़कों पर यूं ही घूम रहे हैं क्या उनकी सेवाओं के लिए कुछ किया गया है जनता के लिए यह सरकार की ओर से यह देखना बहुत जरूरी है।
10 से 15 दिन के बाद बारिश का यू अचानक से आना क्या यह कहीं ना कहीं संदेश तो नहीं की प्रदूषण ज्यादा हो रहा है या फिर यह एक प्राकृतिक तौर पर रिमझिम बारिश आदेश दे रही है कि वह अभी विदाई ले रही है विदाई से पहले की यह आंधी है बस, देखने के लिए बने रहें डिअर फैक्ट्स के साथ…

Share Now

Related posts

Leave a Comment